Blog Latest Jankari Latest News

Driving Licence New Rules : सरकार ने रातों-रात अचानक ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में किया बदलाव, 

Driving Licence New Rules : सरकार ने रातों-रात अचानक ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में किया बदलाव, 

 

Driving Licence New Rules :  ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार की तरफ से नया नियम को लागू किया गया है। 2024 से लागू हुआ होगा यह नियम। 1 अक्टूबर 2024 से सभी वाहनों के लिए सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य हो जाएगा। RTO New Rules 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताई गई है। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की तरफ से 1 अक्टूबर 2024 से सभी वाहनों के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट अनुवाद रहेगा। RTO New Rules 2024 Notification ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की तरह से जारी किया गया है। आईए जानते हैं।

 

Driving Licence New Rules

 

भारत सरकार का बड़ा फैसला Driving Licence New Rules October 2024 को लागू किया जाएगा। 1 अप्रैल से 15 साल पुराना बस हो जाएंगे कबाड़ के बराबर।

New Traffic Rules 2024 (RTO New Rules 2024)

 

How To Apply For A Driving Licence 2024

दरअसल आप सभी को बता दे की ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। सभी वाहनों के लिए यह नियम 1 जून 2024 से लागू हो जाएगा। अभी सिर्फ नोटिफिकेशन को जारी किया गया है। RTO New Rules 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे पढ़ें। सभी उम्मीदवार के लिए आरटीओ के तहत ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जो नियम लागू किए गए हैं उसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताई गई है।

 

भारत सरकार का बड़ा फैसला Driving Licence New Rules October 2024 को लागू किया जाएगा। 

 

1 अप्रैल से 15 साल पुराना बस हो जाएंगे कबाड़ के बराबर।

आप सभी को बता दे की उम्मीद किया जा रहा है कि 9 लाख सरकारी गाड़ियां जो कबाड़ के बराबर है जो बहुत ज्यादा प्रदूषण देश भर में कर रही है। और कारों को सड़क परिचालन पर रोक लगाकर बहुत आपत्ति कर रही है इन पर सभी को दूर करने के लिए 1 अप्रैल 2024 से जितनी भी 15 साल की गाड़ियां हैं उन सभी को बंद कर दिया जाएगा। आपको बता दे की 15 साल पुरानी वाहन का रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन के हिसाब से सभी नियम को लागू किए जाएंगे।

 

भारत सरकार के तहत ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर कुछ नए नियम जारी किए गए है। इसके बारे में यहां पर संपूर्ण जानकारी बताई गई है। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए नीचे संपूर्ण जानकारी बताई गई है सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

 गाड़ी चलाने वाले लोग तुरंत ध्यान दें, 10 जनवरी से बदल जाएगा नियम, भरना होगा मोटा चालान।

 

New Traffic Rules 2024 (RTO New Rules 2024)

नए कानून के तहत ड्राइविंग लाइसेंस नियम का उल्लंघन करने पर अब ₹100000 का जुर्माना देना होगा। सड़क पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1000 से लेकर ₹2000 तक जुर्माना देना होगा।

 

सड़क सुरक्षा नियम के तहत अगर कोई नाबालिक के गाड़ी चलता हुआ पकड़ा जाता है तो उसे ₹25000 का जुर्माना देना होगा। और उसकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा नाबालिक ड्राइविंग लाइसेंस 25 साल की उम्र तक नहीं बन पाएगा।

 

न्यू ट्रेफिक रूल्स के हिसाब से लोग ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करते हैं अब ऐसा नहीं करना होगा नहीं तो जुर्माना देना पड़ेगा।

 

How To Apply For A Driving Licence 2024

 

ड्राइविंग लाइसेंस आप बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले आप लोगों को ऑफिशल वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाना होगा 

 

अब आपके स्क्रीन पर होम पेज पर ओपन करना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई ऑप्शन (Apply Option) पर क्लिक करें।

 

जहां पर आपको आवेदन फॉर्म खुलेगा आप चाहे तो इसे प्रिंट कर निकल वाले। ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं या वहीं पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फार्म में मांगेगा यह सभी डिटेल्स को भर दें।

जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।

 

आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा।

 

आरटीओ में जाकर जमा करने और आपको ड्राइव करने आता है या नहीं इसका प्रत्यक्ष प्रमाण दें।

 

अगर आपको ड्राइविंग करने आती है तब आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनवा दिया जाएगा।

Driving Licence New Rules.  Click Here
Mukesh Kumar
Mukesh Kumar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Magadh University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Mukesh Kumar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, government jobs updates, Bihar Board News government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
http://lkdnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *