12th Biology Examination 2024
10th examination 12th examination Blog Latest Jankari Latest News

12th Biology Examination 2024 :- बिहार बोर्ड इंटर  2024 महत्वपूर्ण लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न ।

12th Biology Examination 2024 :- बिहार बोर्ड इंटर  2024 महत्वपूर्ण लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न ।

यदि आप अभी बिहार बोर्ड से 2024 में इंटर  का परीक्षा देने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए किस आर्टिकल के माध्यम से हिंदी का महत्वपूर्ण लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न बताया गया जो सीधे आपके परीक्षा में मिलने वाला है तो चलिए आप लोग नीचे हिंदी का महत्वपूर्ण सब्जेक्टिव क्वेश्चन याद कर ले ताकि आपको एग्जाम में अच्छा सा अच्छा नंबर मिले ।

 

प्रश्न- संख्या 1 से 20 लघु उत्तरीय हैं। किन्हीं 10 प्रश्नों के उत्तर दें। प्रत्येक के लिए 2 अंक निर्धारित हैं।

1. जी.एम.ओ. पर प्रकाश डालें।

उत्तर : –

वह जीव जिसमें बाहरी जीन प्रत्यारोपित किया जाता है उसे ट्रांसजेनिक या आनुवंशिकतः संशोधित जीव (genetically modified organism, GMO) कहा जाता है। उदाहरण के लिए, इंसुलिन जीन को जीवाणु Escherichia coli में स्थानांतरित किया गया है और जैव प्रौद्योगिकी विधि से इंसुलिन का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू किया गया है।

 

2 . अमिवियासिस क्या है? इसके कारक का नाम बताएँ एवं इस रोग के लक्षणों का वर्णन करें।

उत्तर : –

अमीबीय पेचिश एंटअमीबा हिस्टोलिटिका नामक प्रोटोजोआ द्वारा होता है। यह मनुष्य के आँत के निचले हिस्से श्लेष्मिका अधः श्लेष्मिका तथा पेशीय स्तर में रहते हैं। इस अवस्था को टोफोज्वायट अवस्था कहते हैं।

लक्षण (Symptoms):

(i) इनके सतत द्विविभाजन के फलस्वरूप यकृत के ऊतकों के क्षय के कारण इन अंगों में फोड़े बन जाते हैं।

(ii) पेट का दर्द और मल के साथ रुधिरयुक्त म्यूकस आना पेचिश का विशेष लक्षण है।

 

3 . एजर्ली क्या है? इसके लक्षणों का संक्षेप में वर्णन करें।

उत्तर : –

कभी-कभी हमारी त्वचा में विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएँ होती रहती हैं, जैसे पूरे शरीर की त्वचा का लाल हो जाना, बार-बार छींक होना, आँखों में पानी आना, त्वचा पर चकत्ता हो जाना आदि। कोई विशेष प्रकार का भोजन, धूलकण या किसी पौधे के पराग कण आदि इसके कारण हैं। इन सभी को हम असंक्राम्य प्रतिक्रिय कहते हैं एवं प्रत्येक प्रतिक्रिया एक ऐलर्जी का उदाहरण है। ऐलर्जी में ऊतक फूलकर लाल रंग का हो जाता है खुजलाना शुरू हो जाता है। एंटीबॉडी (IgE) के भारी श्रृंखला में मौजूद स्थिर भाग में उपस्थित ग्राही, ऊतक के मास्ट कोशिका के ग्राही से बंधन बनाता है। इससे कुछ नहीं होता है। जब विशेष एंटीजेनिक डिटरमिनेंट एंटीबॉडी के एंटीजेन-बंधन स्थान से बंधन बनाता है तब मास्ट कोशिका कोशिका द्रव्य वर्णक (granule) के साथ हिस्टामिन स्रावित करता है। यह हिस्टामिन ऊतक के लाल होना, फूलना एवं नोचने (खुजलाने) के कारण है।

 

4 . अन्तः प्रजनन क्या है ?

उत्तर: –

जब एक ही नस्ल के पशुओं के बीच प्रजनन होता है, तब इस प्रकार के प्रजनन को अंतःप्रजनन कहते हैं। इस प्रकार के प्रजनन में एक ही नस्ल के पशुओं के बीच 4-6 पीढ़ियों तक संगम कराया जाता है। इसके लिए निम्नांकित कार्यनीति अपनाई जाती है।

(a) एक ही नस्ल से उत्तम किस्म के नर तथा मादा का चयन।

(b) नर तथा मादा का संगम । (c) संतति का मूल्यांकन तथा श्रेष्ठ नर तथा मादा का चयन।

(d) चयनित नर तथा मादा का संगम ।

5 . क्लाइनफेल्टर सिण्ड्रोम पर प्रकाश डालें।

उत्तर : –

यह ट्राइसोमी का एक उदाहरण है, लेकिन इसमें लिंग-क्रोमोसोम X की एक अतिरिक्त प्रतिलिपि के मौजूद रहने के चलते मानव कोशिका में 47 क्रोमोसोम (44 + XXY) हो जाता है। यह संलक्षण पुरुषों में पाया जाता है जो देखने में सामान्य लगते हैं. लेकिन इनमें मादा लक्षण परिलक्षित होते हैं, जैसे स्त्री की भाँति वक्ष की वृद्धि। ऐसे पुरुष प्रायः बाँझ होते हैं, क्योंकि इनमें शुक्राणु बहुत कम बन पाते हैं।

 

 

6 . मरुस्थलीय पौधों के पारिस्थितिक अनुकूलन का वर्णन करें।

उत्तर :-

अनुकूलन जीवों का ऐसा विशेष गुण है जो संरचना और कार्यिकी की विशेषताओं के द्वारा उन्हें वातावरण विशेष में रहने की क्षमता प्रदान करता है। पर्यावरण विशेष के अनुसार अनुकूलन जीवों के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यह उन्हें उनके विशेष वास-स्थान में सफलतापूर्वक जीवन की विभिन्न क्रियाओं का संपादन करने देता है। जैसे, ऊँट अपनी संरचना के कारण एक गाय की अपेक्षा मरूभूमि में जीवन-यापन के लिए ज्यादा अच्छी तरह अनुकूलित है। कैक्टस एक गुलाब के पौधे की अपेक्षा शुष्क वातावरण में रहने के लिए अनुकूलित है, तो जलकुंभी गुलाब के पौधे की अपेक्षा जल में रहने के लिए अनुकूलित हैं।

 

7 . ऐल्कोहॉल के दुष्परिणामों का वर्णन करें।

उत्तर :-

ऐल्कोहॉल एक अत्यधिक मादक पेयपदार्थ है, अतः इसका निरंतर सेवन करनेवाला व्यक्ति शराबी बन जाता है। ऐल्कोहॉल मनुष्य के तंत्रिकातंत्र को सबसे अधिक प्रभावित करता है। शराब हमारी प्रतिक्रिया समय को भी बढ़ा देता है। प्रतिक्रिया समय से क्या तात्पर्य है? प्रतिक्रिया-समय वह समय है जो हम आपातकालीन स्थितियों में प्रतिक्रिया करने में लेते हैं। सामान्य मनुष्य में यह प्रतिक्रिया समय एक सेकंड का दो-तिहाई भाग, अर्थात 0.66% होता है। अब आप जरा कल्पना करें, आप कार 72 kam की रफ्तार से चला रहे हैं और अचानक किसी आपातकालीन परिस्थिति के कारण आपको एकाएक गाड़ी रोकनी पड़े तब आपकी क्या स्थिति होगी? जब तक आप यह निर्णय लेने की स्थिति में पहुँचेंगे कि अब गाड़ी का ब्रेक दबाकर उसको रोकना चाहिए, तब तक आपकी गाड़ी लगभग 12-13 मीटर और बढ़ चुकी होगी। इसका परिणाम भयानक दुर्घटना होता है।

 

8 . अन्तर्जात प्रतिरक्षा पर प्रकाश डालें।

 

उत्तर : –

यह शरीर के अंदर बाहरी कारकों को प्रवेश करने नहीं देता है। यह निम्नांकित चार प्रकार के रोधिकाओं द्वारा बना होता है।

A . शरीरक्रियात्मक रोधिका-शरीर क्रियात्मक रोधिका के अंतर्गत हैं—शरीर का स्रवण, ताप, pH एवं रोगजनक सूक्ष्मजीवों की वृद्धि। इसका उदाहरण है आमाशय में उपस्थित सूक्ष्मजीवाणुओं का आमाशयिक अम्लीयता से नष्ट हो जाना। ईटरफेरोन जैसा ग्लाइकोप्रोटीन वाइरस द्वारा संक्रमित कोशिकाओं से निकलकर निकटवर्ती कोशिकाओं को वाइरस द्वारा संक्रमित होने नहीं देता है।

B . शारीरिक रोधिका— शारीरिक रोधिका बाहरी कारकों को शरीर के अंदर नहीं जाने देता है, जैसे त्वचा तथा म्यूकस झिल्ली आदि।

C . फैगोसाइटिक रोधिका—फैगोसाइट बड़ी, अनियमिताकार कोशिका है जो वाइरस, माइक्रोब आदि को निगल जाती है। मनोसाइट परिवर्तित होकर मैक्रोफेगस का निर्माण करता है। न्यूट्रोफिल भी फैगोसाइट जैसा कार्य करता है।

D . ज्वलनशील रोधिका— कभी-कभी कुछ संक्रमण या किसी कारणवश ऊतकों में कुछ आघात लगने से त्वचा फूल जाती है, लाल हो जाती है, दर्द करता है एवं ताप उच्च हो जाता है। यह एक ही स्थान में होगा एवं इसे ज्वलनशील अनुक्रिया कहते हैं। यह एक विशेष प्रकार के रसायन हिस्टामिन के लिए होता है। यह हिस्टामिन मास्ट कोशिका द्वारा

 

9 . वायुपरागत पुष्पों के अनुकूलन बताइए।

उत्तर :-

सामान्यतः एकलिंगी पौधों जैसे – नारियल खजूर, मक्का आदि में वायु द्वारा परागण होता है। इसमें पराग कण बड़ी संख्या में सूक्ष्म सपाट व शुष्क होते हैं। इसीलिए वायु के साथ बहुत दूरी तक चले जाते हैं।

 

10 . मेंडल ने अपने प्रयोग के लिए मटर का चयन क्यों किया ?

उत्तर : –

मेंडल ने अपने प्रयोग के लिए मटर के पौधों को चुना क्योंकि यह वार्षिक होते हैं, इसमें कई

विपरीत लक्षण पाये जाते है तथा इनका देखभाल करना आसान होता है।

 

11 . वृषण और अंडाशय प्रत्येक के दो मुख्य कार्य दें।

उत्तर : –

वृषण के कार्य- (a) यह शुक्राणु का निर्माण करता है। (b) यह नर-जनन हॉर्मोन का स्राव करता है। अंडाशय मुख्य कार्य- (a) यह अंडाणु का निर्माण करता है। (b) यह मादा जनन हॉर्मोन का स्राव करता है।

 

12 . हीमोफिलिया को ब्लीडर्स रोग क्यों कहते हैं?

उत्तर : –

हीमोफिलिया एक आनुवांशिक रोग है जिसमें शरीर में जख्म हो जाने रक्त स्राव लगातार होने लगता है यानि रक्त का थक्का नहीं जमता इसीलिए इसे ब्लीडर्स रोग कहते हैं |

 

13 . रेस्ट्रीक्शन एन्डोन्यूक्लिएज क्या हैं?

उत्तर : –

यह एक एंजाइम है जो D.N.A को विशिष्ट स्थान पर काटने का काम करता है। वर्तमान समय में 900 से अधिक ऐसे एंजाइमों की जानकारी हुई है।

14 . डी० एन०ए० फिंगर अभिलेख के दो उपयोग लिखें।

उत्तर : –

(a) अपराध विज्ञान के क्षेत्र में अपराधियों का पता लगाने में

(b) खोये माता-पिता या संतान का पता लगाने में।

 

15 . ऊतक संवर्धन की परिभाषा दें।

 

उत्तर : –

जब किसी ऊतक को माध्यम में रखकर उसकी वृद्धि करायी जाए तो वह पूरे अंग का जीव का रूप ले लेता है इस प्रक्रिया को ऊतक संवर्धन कहते हैं।

 

यह भी पढ़े ; 10th Science Examination 2024 :- बिहार बोर्ड मैट्रिक  विज्ञान परीक्षा 2024 महत्वपूर्ण लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न ।

 

नोट : –

यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो हमारे इससे जुड़ी और भी आर्टिकल में मैट्रिक का सभी विषय का सब्जेक्टिव एवं ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन को तैयारी किया जाता है तो इस वेबसाइट को जरूर फॉलो कर ले ताकि आपको हर विषय में सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्टिव एवं ऑब्जेक्टिव प्रश्न मिलता रहे ।

Mukesh Kumar
Mukesh Kumar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Magadh University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Mukesh Kumar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, government jobs updates, Bihar Board News government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
http://lkdnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *